CTET Syllabus and Exam Pattern 2024 || पेपर 1 और पेपर 2 सिलेबस पीडीएफ
CTET परीक्षा शिक्षक पदों के लिए दो चरणों में आयोजित पात्रता परीक्षा है - पेपर 1 और पेपर 2। पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जो कक्षा I से V के लिए शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं, और पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जो कक्षा VI से VIII के लिए शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं। CTET 2024 परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं देखा गया है और विस्तृत CTET पाठ्यक्रम पर यहां चर्चा की गई है, जिसे इसके साथ जारी किया गया था।सीटीईटी 2024 जुलाई अधिसूचना7 मार्च 2024 को पीडीएफ।
सीटीईटी पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न 2024
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है, जिससे उन लाखों उम्मीदवारों को अवसर मिलता है जो शिक्षण क्षेत्र में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं। CTET परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए तैयारी की उचित रणनीति अनिवार्य है। पाठ्यक्रम का अद्यतन ज्ञान तैयारी शुरू करने का पहला कदम है। यह लेख CTET 2024 परीक्षा के लिए संपूर्ण परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में बात करता है।
संशोधित दक्षताओं, नमूना ब्लूप्रिंट और नमूना प्रश्न पत्रों के साथ एक विस्तृत मूल्यांकन रूपरेखा जल्द ही सीबीएसई द्वारा उन उम्मीदवारों के लिए जारी की जाएगी जो सीटीईटी 2024 परीक्षा की तैयारी करने जा रहे हैं। सीबीएसई 7 जुलाई 2024 को सीटीईटी 2024 जुलाई परीक्षा ऑफलाइन मोड यानी पेन-पेपर (ओएमआर) मोड में आयोजित करेगा।
सीटीईटी सिलेबस 2024
तैयारी शुरू करने से पहले, उम्मीदवार को सीटीईटी सिलेबस 2024 के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए और हमने एक नज़र में नीचे दी गई तालिका में विवरण प्रदान किया है।
सीटीईटी पाठ्यक्रम 2024- मुख्य बातें | |
संगठन | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) |
परीक्षा का नाम | सीटीईटी 2024 जुलाई परीक्षा |
सीटीईटी परीक्षा तिथि 2024 | 07 जुलाई 2024 |
सीटीईटी परीक्षा की अवधि | 2.5 घंटे (प्रत्येक पेपर के लिए) |
परीक्षा की भाषा | 20 भाषाएँ |
अधिकतम अंक | 150 अंक (प्रत्येक पेपर के लिए) |
प्रश्नों के प्रकार | बहु विकल्पीय प्रश्न |
परीक्षा का तरीका | ऑफ़लाइन (ओएमआर आधारित) |
अंकन योजना | प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक |
नकारात्मक अंकन | गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं |
सीटीईटी 2024 परीक्षा पैटर्न
सीटीईटी परीक्षा पैटर्न की जांच करें क्योंकि इससे अध्ययन की योजना बनाने में मदद मिलती है और उम्मीदवारों को यह स्पष्ट दृष्टि मिल सकती है कि उन्हें किस विषय पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
• CTET दो चरणों में आयोजित किया जाएगा; कक्षा IV के लिए पेपर I और कक्षा VI-VIII के लिए पेपर II।
• प्रत्येक पेपर में 150 MCQ होंगे।
• किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
• पेपर I के लिए, कठिनाई स्तर दूसरे चरण का होगा और पेपर II के लिए, कठिनाई स्तर वरिष्ठ माध्यमिक चरण का होगा।
• CTET पेपर-1 को 5 खंडों में विभाजित किया गया है: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित और पर्यावरण विज्ञान।
• CTET पेपर-2 को 4 खंडों में विभाजित किया गया है: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित/विज्ञान या सामाजिक अध्ययन। विकल्प गणित/विज्ञान और सामाजिक अध्ययन के बीच उपलब्ध होगा।
विस्तृत सीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2024 के लिए क्लिक करें
पेपर 1 के लिए सीटीईटी सिलेबस 2024
इस खंड में, हमने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सीबीएसई द्वारा जारी विषय-वार विस्तृत पाठ्यक्रम को कवर किया है। यह उन उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जो आगामी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं सीटीईटी 2024समय और मेहनत दोनों बचाने के लिए जुलाई परीक्षा को नवीनतम पाठ्यक्रम के साथ अपडेट किया जाएगा। सीटीईटी पाठ्यक्रम के लिए इस पृष्ठ को बुकमार्क करें और पाठ्यक्रम को विषय-वार कवर करें।
CTET पेपर 1 पाठ्यक्रम 2024 (कक्षा I से V)
सीटीईटी पेपर 1 सिलेबस 2024 | ||
---|---|---|
विषय/विषय | प्रशन | निशान |
I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | 30 | 30 |
द्वितीय. भाषा - I | 30 | 30 |
तृतीय. भाषा- II | 30 | 30 |
चतुर्थ. अंक शास्त्र | 30 | 30 |
वी. पर्यावरण अध्ययन | 30 | 30 |
CTET की पेपर I परीक्षा एक उम्मीदवार की भाषा I और II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित और पर्यावरण अध्ययन के आधार पर परीक्षण करने वाली परीक्षा है। आइए प्राथमिक चरण (कक्षा IV) के लिए CTET सिलेबस 2024 पर एक नजर डालें:
I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न
क) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे): 15 प्रश्न
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य
- बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहुआयामी बुद्धिमत्ता
- भाषा एवं विचार
- एक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर अंतर को समझना।
- सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
ख) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना: 5 प्रश्न
- वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमियों के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों, 'क्षीणता' आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए
ग) सीखना और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूली प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में 'विफल' हो जाते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ.
- समस्या समाधानकर्ता और 'वैज्ञानिक अन्वेषक' के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की 'त्रुटियों' को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।
- अनुभूति एवं भावनाएँ
- प्रेरणा और सीख
- सीखने में योगदान देने वाले कारक - व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
द्वितीय. भाषा I पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न
क) भाषा समझ: 15 प्रश्न
अनदेखे अंशों को पढ़ना - दो अनुच्छेद एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य अनुच्छेद साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है)
बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र: 15 प्रश्न
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
तृतीय. भाषा II पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न
क) समझ: 15 प्रश्न
समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखे गद्य अंश (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक)
बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र: 15 प्रश्न
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
- विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
चतुर्थ. गणित पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न
क) सामग्री: 15 प्रश्न
- ज्यामिति
- आकार और स्थानिक समझ
- हमारे चारों ओर ठोस
- नंबर
- जोड़ना और घटाना
- गुणा
- विभाजन
- माप
- वज़न
- समय
- आयतन
- डेटा संधारण
- पैटर्न्स
- धन
बी) शैक्षणिक मुद्दे: 15 प्रश्न
गणित/तार्किक सोच की प्रकृति; बच्चों की सोच और तर्क के पैटर्न और अर्थ निकालने और सीखने की रणनीतियों को समझना
- पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक गणित
- औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन
- शिक्षण की समस्याएँ
- त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू
- निदान एवं उपचारात्मक शिक्षण
वी. पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न
क) सामग्री: 15 प्रश्न
I. परिवार और मित्र:
• रिश्तों
• काम और खेल
• जानवरों
• पौधे
द्वितीय. खाना
तृतीय. आश्रय
चतुर्थ. पानी
वी. यात्रा
VI. चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं
बी) शैक्षणिक मुद्दे: 15 प्रश्न
- ईवीएस की अवधारणा और दायरा
- ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस
- पर्यावरण अध्ययन एवं पर्यावरण शिक्षा
- सीखने के सिद्धांत
- विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध
- अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण
- गतिविधियाँ
- प्रयोग/व्यावहारिक कार्य
- बहस
- सीसीई
- शिक्षण सामग्री/सहायक सामग्री
- समस्या
पेपर 2 के लिए सीटीईटी सिलेबस 2024
CTET 2024 में पेपर 2 के लिए उपस्थित होने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को नीचे दिए गए अनुभाग से विस्तृत CTET पेपर 2 पाठ्यक्रम को अवश्य पढ़ना चाहिए।
CTET पेपर 2 सिलेबस 2024 (कक्षा VI से VIII के लिए) प्रारंभिक चरण
सीटीईटी पेपर 2 सिलेबस 2024 | ||
विषय/विषय | प्रशन | निशान |
I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | 30 | 30 |
द्वितीय. भाषा I (अनिवार्य) | 30 | 30 |
तृतीय. भाषा II (अनिवार्य) | 30 | 30 |
चतुर्थ. A. गणित एवं विज्ञान या बी. सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान | 30 + 30 | 60 |
60 | 60 |
CTET की पेपर 2 परीक्षा एक उम्मीदवार की भाषा I और II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र और गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान के आधार पर परीक्षण करने वाली परीक्षा है। आइए प्रारंभिक चरण (कक्षा VI-VIII) के लिए CTET पाठ्यक्रम पर एक नजर डालें:
यह विषय पेपर-1 और पेपर-2 में सामान्य है जिसे हल करना अनिवार्य है। इस अनुभाग के माध्यम से, उम्मीदवार के बाल विकास और समावेशी शिक्षा की अवधारणा के बारे में ज्ञान को कवर किया जाएगा। पाठ्यक्रम को स्पष्ट रूप से समझने के लिए नीचे दिए गए विषयों को पढ़ें।
क) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे): 15 प्रश्न
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य
- बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहुआयामी बुद्धिमत्ता
- भाषा एवं विचार
- एक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर अंतर को समझना।
- सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
ख) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना: 5 प्रश्न
- वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमियों के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों, 'क्षीणता' आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए
ग) सीखना और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूली प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में 'विफल' हो जाते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ.
- समस्या समाधानकर्ता और 'वैज्ञानिक अन्वेषक' के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की 'त्रुटियों' को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।
- अनुभूति एवं भावनाएँ
- प्रेरणा और सीख
- सीखने में योगदान देने वाले कारक - व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
द्वितीय. भाषा I पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न
जिस भाषा को उन्होंने चुना है उसमें उम्मीदवार के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए CTET पेपर- I और पेपर- II में 30 प्रश्न होंगे।
क) भाषा समझ: 15 प्रश्न
अनदेखे अंश पढ़ना - दो अनुच्छेद एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों।
बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र: 15 प्रश्न
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
तृतीय. भाषा II पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न
दूसरी भाषा की परीक्षा उम्मीदवार के अंग्रेजी भाषा के ज्ञान तक पहुंचने के लिए होगी। CTET पेपर I और पेपर-II में 30 प्रश्न होंगे।
क) समझ: 15 प्रश्न
समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखे गद्य अंश (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक)
बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र: 15 प्रश्न
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
तृतीय. भाषा II पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न
दूसरी भाषा की परीक्षा उम्मीदवार के अंग्रेजी भाषा के ज्ञान तक पहुंचने के लिए होगी। CTET पेपर I और पेपर-II में 30 प्रश्न होंगे।
क) समझ: 15 प्रश्न
समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखे गद्य अंश (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक)
बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र: 15 प्रश्न
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
चतुर्थ. (ए) गणित और विज्ञान पाठ्यक्रम- 60 प्रश्न
उम्मीदवार गणित और विज्ञान अनुभाग में शामिल किए जाने वाले विषयों की जांच कर सकते हैं। गणित के प्रश्नों को युक्तियों और सटीकता के साथ हल करना चाहिए। इसमें गणित से 30 और विज्ञान विषय से 30 प्रश्न होंगे।
(i) गणित: 30 प्रश्न
क) सामग्री: 20 प्रश्न
• संख्या प्रणाली
• हमारी संख्याएँ जानना
• संख्याओं के साथ खेलना
• पूर्ण संख्याएं
• ऋणात्मक संख्याएँ और पूर्णांक
• भिन्न
• बीजगणित
• बीजगणित का परिचय
• ज्यामिति
• बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)
• प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
• समरूपता: (प्रतिबिंब)
• निर्माण (स्ट्रेट एज स्केल, प्रोट्रैक्टर, कंपास का उपयोग करके)
• डेटा संधारण
बी) शैक्षणिक मुद्दे: 10 प्रश्न
• गणित/तार्किक सोच की प्रकृति
• पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
• गणित की भाषा
• सामुदायिक गणित
• मूल्यांकन
• उपचारात्मक शिक्षण
• शिक्षण की समस्या
(ii) विज्ञान: 30 प्रश्न
क) सामग्री: 20 प्रश्न
मैं भोजन करता हूं
• भोजन के स्रोत
• भोजन के घटक
• भोजन साफ़ करना
द्वितीय. सामग्री
• दैनिक उपयोग की सामग्री
तृतीय. जीने की दुनिया
चतुर्थ. गतिशील वस्तुएँ, लोग और विचार
वी. चीजें कैसे काम करती हैं
• विद्युत धारा और सर्किट
• चुम्बक
VI. प्राकृतिक घटनाएं
सातवीं. प्राकृतिक संसाधन
बी) शैक्षणिक मुद्दे: 10 प्रश्न
• विज्ञान की प्रकृति एवं संरचना
• प्राकृतिक विज्ञान/लक्ष्य एवं उद्देश्य
• विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना
• दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण
• अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि)
• नवाचार
• पाठ्य सामग्री/सहायक सामग्री
• मूल्यांकन - संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/भावात्मक
• समस्या
• उपचारात्मक शिक्षण
वी. सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम- 60 प्रश्न
इस विषय में, विषयों को दो भागों में विभाजित किया गया है: एक में इतिहास, भूगोल, सामाजिक और राजनीतिक जीवन और दूसरे में शैक्षणिक मुद्दे शामिल हैं। प्रश्नों का अनुपात क्रमशः 40:20 होगा।
I. इतिहास
इस अनुभाग में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए ऐतिहासिक घटनाओं, दिनों और तारीखों पर एक मजबूत पकड़। प्रश्न नीचे दिए गए विषयों से पूछे जाएंगे
• कब, कहाँ और कैसे
• सबसे प्रारंभिक समाज
• पहले किसान और चरवाहे
• प्रथम शहर
• प्रारंभिक अवस्थाएँ
• नए विचार
• पहला साम्राज्य
• सुदूर देशों से संपर्क
• राजनीतिक विकास
• संस्कृति और विज्ञान
• नए राजा और राज्य
• दिल्ली के सुल्तान
• वास्तुकला
• एक साम्राज्य का निर्माण
• सामाजिक परिवर्तन
• क्षेत्रीय संस्कृतियाँ
• कंपनी शक्ति की स्थापना
• ग्रामीण जीवन और समाज
• उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
• 1857-58 का विद्रोह
• महिलाएं और सुधार
• जाति व्यवस्था को चुनौती देना
• राष्ट्रवादी आंदोलन
• आज़ादी के बाद का भारत
II. भूगोल
हालाँकि किसी के लिए भी भारत के संपूर्ण भूगोल को समझना तब तक कठिन है जब तक कि वह इसकी गहराई में न जाए। हालाँकि, CBSE ने CTET पेपर- II के लिए भूगोल विषय को शामिल किया है, लेकिन चिंता न करें, आपको केवल कुछ विषयों की तैयारी करनी होगी जो नीचे दिए गए हैं।
• भूगोल एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में
• ग्रह: सौरमंडल में पृथ्वी
• ग्लोब
• पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानवीय पर्यावरण
• वायु
• पानी
• मानव पर्यावरण: बस्ती, परिवहन और संचार
• संसाधन: प्रकार-प्राकृतिक और मानवीय
• कृषि
III. सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन
यह अनुभाग अपने परिवेश के बारे में उम्मीदवार के ज्ञान का परीक्षण करेगा और जिन विषयों के बारे में उम्मीदवार को जानकारी होनी चाहिए उन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है।
• विविधता
• सरकार
• स्थानीय सरकार
• जीविका चलाना
• प्रजातंत्र
• राज्य सरकार
• मीडिया को समझना
• अनपैकिंग लिंग
• संविधान
• संसदीय सरकार
• न्यायपालिका
• सामाजिक न्याय और हाशिये पर पड़े लोग
बी) शैक्षणिक मुद्दे
इस खंड से 20 प्रश्न होंगे और इस खंड का उद्देश्य शैक्षणिक मुद्दों के लिए उम्मीदवार की बुद्धिमत्ता और दिमाग की उपस्थिति को समझना होगा। इस अनुभाग में जिन विषयों को शामिल किया जाएगा उनका उल्लेख नीचे दिया गया है:
• सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन की अवधारणा एवं प्रकृति
• कक्षा कक्ष प्रक्रियाएं, गतिविधियां और प्रवचन
• आलोचनात्मक सोच का विकास करना
• पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य
• सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन शिक्षण की समस्याएँ
• स्रोत - प्राथमिक और माध्यमिक
• परियोजनाएँ कार्य
• मूल्यांकन
सीटीईटी पाठ्यक्रम 2024: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
Q1: CTET 2024 की अंकन योजना क्या है ?
उत्तर: प्रत्येक सही प्रश्न पर 1 अंक दिया जाएगा।
Q2: क्या गलत या अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन है ?
उत्तर: नहीं, किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
Q3: CTET पेपर-1 और 2 के लिए प्रश्नों का स्तर क्या होगा ?
उत्तर: सीटीईटी पेपर-1 का कठिनाई स्तर सेकेंडरी सेक्शन का है और पेपर-2 का कठिनाई स्तर सीनियर-सेकेंडरी सेक्शन का है।
Q4: CTET परीक्षा का तरीका क्या है ?
उत्तर. CTET परीक्षा अब ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।